अगर आपको नींद नहीं आती है, तो यह चाय आपको जल्‍दी नींद आने में मदद करेगी।

अगर आपकी नींद पूरी न हो पाए तो अगले दिन आप थकावट और तनाव का अनुभव करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि नींद पूरी हो। अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो आपको केले की चाय पीनी चाहिए। यह आपको जल्‍दी सोने में मदद करेगी। ताकि आप जब अगले दिन उठें तो ज्‍यादा फ्रेश और एनर्जेटिक फील करें। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं केले की चाय और क्‍या होगा इसका फायदा।

इस तरह बनाएं केले की चाय

केले की चाय बनाने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक केले से आप दो कप चाय बना सकते हैं। इसके लिए तीन कप पानी उबालें। पानी में जब अच्‍छी तरह उबाल आ जाए तो उसमें कटे हुए केले के टुकड़े डालें। अभी और अच्‍छी तरह उबालें। जब तक केले के टुकड़े अच्‍छी तरह पानी में मिक्‍स न हो जाएं।

इस तरह करें सर्व

तीन कप पानी लगभग दो कप रह जाए तो समझें कि चाय तैयार हो गई है। अब इसे बिना छाने सीधे इसी तरह मग में डालें। स्‍वाद बढ़ाने के लिए शहद डाल कर सर्व करें। यह सेहत और स्‍वाद दोनों के लिए बेहतर है।

केले की चाय के सेहत लाभ

  • अगर आपको नींद नहीं आती है, या बिस्‍तर पर जाने के बाद भी करवटें बदलते रहते हैं, तो यह चाय आपको जल्‍दी नींद आने में मदद करेगी।
  • केले की चाय पीने से आप डीप स्‍लीप ले सकते हैं। जिससे आप अगली सुबह ज्‍यादा फ्रेश और एनर्जेटिक फील करेंगे। डॉक्‍टर्स मानते हैं कि डीप स्‍लीप कई बीमारियों का इलाज है।
  • इससे इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है। जो लोग जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ते हैं, उन्‍हें अपनी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने की ओर ध्‍यान देना चाहिए। केले की चाय पीने से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ जाती है, जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते।
  • बोन हेल्‍थ के लिए भी यह चाय बहुत फायदेमंद साबित होती है। असल में इसमें केले के सभी पोषक तत्‍व शामिल हो जाते हैं। साथ ही शहद की गुडनेस इसे और भी बेहतर बना देती है।
  • अगर आप बढ़ते वजन और तनाव से परेशान हैं तो इस चाय को हर रोज रात को सोने से आधा घंटा पहले पीना शुरू करें। आपका वजन भी कम होना शुरू हो जाएगा और तनाव से भी निजात मिलेगी।

This Post first appeared on GyanhiGyan

Team AI News
Author: Team AI News

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *