वोडाफोन और एयरटेल ने दिया जियो झटका नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

Vodafone ने IUC पर जियो के फैसले के बाद गुरुवार को एक ट्वीट के जरिए कहा है कि कंपनी अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लेगी. कंपनी ने कहा कि हमने जो वादा किया था हम उस पर कायम हैं. ग्राहक वोडाफोन अनलिमिटेड प्लान्स पर फ्री कॉल्स का लाभ सकते हैं.

बुधवार शाम Jio ने घोषणा की कि कंपनी के नेटवर्क से अब दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री नहीं रहेगी. यानी जियो के ग्राहकों को अब दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए एक नया टॉप-अप रिचार्ज लेना होगा. इसके बाद अब वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वोडाफोन आइडिया नेटवर्क के बाहर किए गए कॉल के लिए यूजर्स से अलग से बिलिंग कराने का हमारा कोई इरादा नहीं है. इसी तरह एयरटेल ने भी साफ किया है कि कंपनी कोई अतिरिक्त चार्ज वसूल नहीं करेगी.

वोडाफोन ने कहा है कि हम अपने ग्राहकों पर इस काम का बोझ नहीं देना चाहते कि वो हर बार ये चेक करें कि कॉल ऑफ नेट किया जा रहा है या ऑन नेट. न्यूज 18 के साथ शेयर किए गए एक स्टेटमेंट में वोडाफोन आइडिया ने कहा कि एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर IUC चार्ज वसूलने का निर्णय ना केवल अनुचित जल्दबाजी का नतीजा है बल्कि ये इस फैक्ट को भी सामने नहीं लाता है कि इंटरकनेक्ट ऑपरेटर्स के बीच आपसी सेटलमेंट का हिस्सा है और इसका ग्राहकों के लिए कीमत तय करने में कोई लेना-देना नहीं है.

यह भी पढ़ें  सरकार की गलत नीतियों की वजह से डूबते बैंक, बंद होने कगार पर यश बैंक

इसी तरह एयरटेल ने भी एक यूजर को रिप्लाई करते हुए कहा है कि कंपनी के अनलिमिटेड पैक्स कॉलिंग के लिए वास्तव में अनलिमिटेड ही रहेंगे. यूजर्स अनलिमिटेड पैक्स में भारत में कहीं भी फ्री लोकल, STD और रोमिंग कॉल्स का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए कंपनी कोई एडिशनल चार्ज नहीं लेगी.

बहरहाल आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने 9 अक्टूबर को ये घोषणा की कि 10 अक्टूबर से ग्राहकों को किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अब 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. साथ ही कंपनी ने 10 रुपये की शुरुआती कीमत पर टॉप-अप पैक्स को भी लॉन्च किया है. अच्छी बात ये है कि इन टॉप अप्स में एडिशनल डेटा मिलेगा.

Sharing is caring!

Team AI News
Author: Team AI News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares