JioPhone Next दुनिया का सबसे सस्ता SmartPhone हुआ लॉन्च 5 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ

Jio ने जब घोषणा की थी कि कंपनी टेक दिग्गज़ Google के साथ मिलकर नए और कम कीमत वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है, तभी से ही भारतीय यूजर्स इस Jio-Google SmartPhone का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आज इस इंतजार को खत्म करते हुए Reliance Jio ने अपने नए स्मार्टफोन पर से पर्दा उठा दिया है। जियो और गूगल द्वारा साथ मिलकर बनाए गए इस मोबाइल फोन को JioPhone Next नाम के साथ लॉन्च किया गया है, जिसे कंपनी ने Ultra Affordable 4G SmartPhone बताया है। जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर को गणेश चर्तुथी के दिन भारतीय बाजार में उपलब्ध होगा। चलिए आगे जानते हैं कि रिलायंस जियो के इस पहले स्मार्टफोन JioPhone Next में क्या है खास.

JioPhone Next का प्राइस व सेल

Google द्वारा बनाया गया है जियो स्मार्टफोन JioPhone Next को कंपनी ने अल्ट्रा अफॉर्डेबल स्मार्टफोन कहा है। मुकेश अंबानी ने इस फोन को अनाउंस करते हुए यह साफ कह दिया है कि जियोफोन नेक्स्ट सिर्फ इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी ग्लोबल मार्केट का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होने वाला है। कंपनी की ओर से पुख्ता प्राइस तो नहीं बताया गया है लेकिन अल्ट्रा अफॉर्डेबल देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि इस Jio-Google SmartPhone की कीमत 2,000 रुपये से कम ही होगी। वहीं भारतीय बाजार में जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री गणेश चर्तुथी के दिन शुरू होगी जो 10 सितंबर को है।

JioPhone Next लुक व डिजाईन

Jio-Google SmartPhone यानी JioPhone Next लुक और डिजाईन में भी एंट्री लेवल डिवाईन नज़र आता है। इस फोन को कंपनी ने नॉचलेस डिजाईन पर बनाया है जिसके फ्रंट पैनल पर स्क्रीन के उपरी और नीचे चौड़े बेजल्स मौजूद है। उपरी बेजल पर स्पीकर के साथ सेल्फी कैमरा और फ्लैश लाईट दी गई है। इसी तरह फोन के बैक पैनल पर सिंगल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है जो फ्लैश लाईट के साथ वर्टिकल शेप में स्थित है। रियर पैनल के बीच में Jio लोगो लगा है जो फिंगरप्रिंट सेंसर इम्बेडेड होगा या नहीं यह अभी पुख्ता नहीं हो पाया है। रियर पैनल पर नीचे स्पीकर मौजूद है तथा दाएं पैनल पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिया गया है। उम्मीद है कि फोन का बैक पैनल हटाकर फोन बैटरी को बाहर भी निकाला जा सकेगा।

यह भी पढ़ें  मोबाइल पर चेक कर सकते हैं वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

स्पेशल Google Android OS

JioPhone Next के लिए Google ने अपने Android OS को ऑप्टिमाइज़ करके पेश किया है जो खासतौर पर इस जियो स्मार्टफोन के लिए ही बनाया गया है। इस फोन में एंडरॉयड के सभी लेटेस्ट फीचर्स मौजूद रहेंगे जिनमें Google Assistant, automatic read-aloud of screen text, language translation, smart camera with augmented reality filters शामिल होंगे। वहीं एंडरॉयड ऐप्स को Google Play Store से डाउनलोड भी किया जा सकेगा। इस फोन को भारतीय क्षेत्रिय भाषाओं में भी चलाया जा सकेगा, जिनमें मराठी, भोजपुरी, बंगाली, तमिल, तेलूगु, कन्नड़, गुजराती व राजस्थानी इत्यादि मौजूद रहेगी।

Social Media Support

4G Feature phone JioPhone और JioPhone 2 में यूजर्स को जो कमी खली थी, वह था सोशल मीडिया ऐप्स और इंस्टेट मैसेंजिंग ऐप्स का सपोर्ट न होना। लेकिन Jio-Google SmartPhone JioPhone Next एक एंडरॉयड मोबाइल है लिहाजा इस फोन को सभी सोशल मीडिया ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा। जियोफोन नेक्स्ट में Facebook और Instagram के साथ ही WhatsApp को भी चलाया जा सकेगा। वहीं इस फोन में My Jio Apps भी प्रीलोडेड दिए जाने की उम्मीद है, जिसकी डिटेल बेहद जल्द अपडेट की दी जाएगी।

Team AI News
Author: Team AI News

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *