आपके आधार कार्ड पर किसने सिम ले रखा है, ये है पता करने का आसान तरीका

अगर आपके आधार कार्ड से भी किसी ने मोबाइल नंबर ले रखा है तो आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं. एक आधार से 18 सिम खरीदे जा सकते हैं, ऐसे में आप चेक कर सकते हैं कि आपके आधार से तो किसी ने फोन नंबर नहीं ले रखा है.

हमनें आपको बताया था कि एक आधार कार्ड से 18 फोन कनेक्शन लिए जा सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी ये पता लगाना चाहते हैं किसी दूसरे शख्स ने आपके आधार कार्ड से फोन नंबर ले रखा है तो आप इसके बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे चेक करें कि आधार कार्ड से कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं.

एक आधार कार्ड से ले सकते हैं इतने सिम कार्ड

जहां पहले एक आधार से नौ सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे, वहीं अब ट्राई यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार एक आधार कार्ड के जरिए 18 सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं. नौ की जगह 18 सिम उन लोगों को जरूरुतों को देखते हुए बढ़ाई गई है जिन्हें बिजनेस की वजह से ज्यादा सिम कार्ड की जरूरत पड़ती है.

आधार नंबर पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं ऐसे लगाएं पता

आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.ये पता लगाने के लिए आधार की वेबसाइट UIDAI पर जाएं.इसके बाद होम पर पेज पर Get Aadhaar पर क्लिक करें.इतना करने के बाद Download Aadhaar पर क्लिक करें.अब यहां View More ऑप्शन पर करना होगा.यहां Aadhaar Online Service पर जाकर Aadhaar Authentication History पर जाएं.अब यहां Where can a resident chech/ Aadhaar Authentication History पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करें.यहां नया इंटरफेस खुलेगा. अब यहां अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा एंटर करके सेंड OTP पर क्लिक करें.अब यहां Authentication Type पर All को सलेक्ट करें. अब आपको कब से कब तक देखना है डेट डाल सकते हैं.अब यहां आपको कितने रिकॉर्ड देखने हैं एंटर करें. अब यहां ओटीपी डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें.इतना करने के बाद आपके सामने नया इंटरफेस खुलेगा. यहां से आप अपनी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  जियो के ग्राहकों को दूसरे नंबर पर कॉल के लगेंगे पैसै अब फ्री नहीं जियो पर वॉइस कॉल
Ratnesh Yadav
Author: Ratnesh Yadav

Hello there, I’m Ratnesh, the founder of this blog aloneIndians.com This is a small effort made with a lot of hope and love.

Sharing is caring!

Ratnesh Yadav

Hello there, I’m Ratnesh, the founder of this blog aloneIndians.com This is a small effort made with a lot of hope and love.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *