क्‍या आप भी आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलना चाहते है जानिए क्या है तरीका

मैनपुरी : अगर आपने आधार कार्ड बनवााय था और आपको लगता है कि कुछ जानकारी इसमें गलत है तो इसे आप इसे सही या अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड हासिल करने के लिए नामाकंन करने और आधार कार्ड प्राप्‍त करने के बाद अगर आपको लगता है कि कुछ जानकारी इसमें गलत है तो इसे आप इसे सही या अपडेट करवा सकते हैं। UIDAI आधार कार्ड में सुधार या अपडेट करवाने की ऑनलाइन के साथ ही साथ ऑफलाइन सुविधा भी उपलब्‍ध करवाता है।

आधान नंबर को जारी करने और उसका प्रबंधन करने की जिम्‍मेदारी भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को सौंपी गई है। आधार के डेटाबेस में आवश्‍यक जानकारी को संभाल कर रखा जाता है और इसमें प्रत्‍येक भारतीय नागरिक का विवरण जैसे नाम, पता,  मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। आधार कार्ड (Aadhaar card) भारत के किसी भी नागरिक के लिए एक आवश्‍यक और महत्‍वपूर्ण सरकारी पहचान दस्‍तावेज बन गया है।

आप आधार कार्ड करेक्‍शन फॉर्म के जरिये किसी भी गलती को सुधरवा सकते हैं या अपनी जानकारी को अपडेट करवा सकते हैं। नामांकन की तारीख से 4 दिनों के भीतर आपको अपडेट या सुधार करवाने के लिए कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। हालांकि 4 दिन बाद आपको किसी भी करेक्‍शन या अपडेट के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्‍क देना होगा।

आधार कार्ड में कैसे बदलें अपना फोटो

इसके लिए यहां दो विकल्‍प हैं, जिसकी मदद से आप आधार कार्ड फोटो को बदल सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी नामांकन केंद्र जा सकते हैं या आप पोस्‍ट के जरिये फोटोग्राफ में बदलाव का आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  फ्री में मिल रहा है SBI क्रेडिट कार्ड यहां से करें अप्लाई सिर्फ 500 कार्ड जल्द अप्लाई करें

नामांकन केंद्र के जरिये आधार कार्ड फोटो चेंज

फोटोग्राफ बायोमेट्रिक डाटा के तहत आता है। इसके साथ ही फ‍िंगरप्रिंट्स और आइरिस स्‍कैन भी आता है। बायोमेट्रिक डाटा में बदलाव के लिए आपको अपने नजदीकी आधार नामाकंन केंद्र जाना होगा। आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार नामाकंन केंद्र या आधार सेवा केंद्र का पता लगा सकते हैं।

आईडीएआई की वेबसाइट के होमपेज पर “Get Aadhaar” सेक्‍शन में जाकर आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें।

फॉर्म को सही से भरें और इसे आधार नामांकन केंद्र में जाकर जमा कर दें।

आपको अपने बायोमेट्रिक डाटा को दोबारा कैप्‍चर करवाने के लिए तय प्रक्रिया का पालन करना होगा।

नामाकंन केंद्र पर आपके फ‍िंगरप्रिंट्स, रेटीना स्‍कैन और फोटोग्राफ को दोबारा कैप्‍चर किया जाएगा।

सेंटर ऑफ‍िसर अपने कैमरा से आपका फोटो स्‍वयं क्लिक करेगा।अपने आधार जानकारी को अपडेट करवाने के लिए आपको 50 रुपये के शुल्‍क का भुगतान करना होगा।

आवश्‍यक डाटा को UIDAI कॉरपोरेट ऑफ‍िस भेजा जाएगा।

अपडेटेड पिक्‍चर के साथ आपको नया आधार कार्ड लगभग 90 दिनों के भीतर प्राप्‍त होगा।

आपके फोटो को अपडेट करने का आवेदन जैसे ही स्‍वीकार हो जाता है आपको एक यूआरएन या अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर प्राप्‍त होगा।

इस नंबर के जरिये आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

आप अपने अपडेटेड आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं

Ratnesh Yadav
Author: Ratnesh Yadav

Hello there, I’m Ratnesh, the founder of this blog aloneIndians.com This is a small effort made with a lot of hope and love.

Sharing is caring!

Ratnesh Yadav

Hello there, I’m Ratnesh, the founder of this blog aloneIndians.com This is a small effort made with a lot of hope and love.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares