जानिए आसमानी बिजली हर वक्त कहां कड़कती रहती है

दिल्ली : विज्ञान आज भले ही कितनी भी तरक्की कर चुका है,  लेकिन धरती पर आज भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां का रहस्य सुलझाने में वैज्ञानिक भी असफल रहे हैं।ऐसी ही एक जगह दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में भी है, जहां एक झील के ऊपर हर वक्त बिजली कड़कती रहती है, लेकिन इसका रहस्य आज भी बरकरार है

लेकिन ये तो आपने सुना ही होगा कि आसमान में बिजली एक जगह पर दो बार कभी नहीं चमकती, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगा कि इस जगह पर एक घंटे में हजारों बार बिजली चमकती है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि दुनिया को हैरान कर देने वाले इस रहस्य को ‘बीकन ऑफ मैराकाइबो’ कहा जाता है। इसके और भी कई नाम हैं, जैसे कि कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर।

इस जगह को दुनिया का कुदरती बिजली घर भी कहते हैं। वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी जिस जगह पर मैराकाइबो झील में मिलती है, वहां साल में 260 दिन तूफानी होते हैं। इन 260 दिनों की तूफानी रातों में यहां रात भर बिजली चमकती रहती है।

गिनीज बुक में मैराकाइबो झील का नाम सबसे ज्यादा बिजली चमकने वाले स्थान के तौर पर दर्ज है।बरसात के मौसम में यहां खूब, लेकिन सर्दियों के मौसम में तो कम बिजली चमकती है।रिपोर्ट के मुताबिक, इस मौसम में यहां हर मिनट 28 बार बिजली चमकती है।

आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि इस आसमानी बिजली की चमक इतनी ज्यादा होती है कि यह 400 किलोमीटर की दूरी से भी दिखाई देती है। लोगों का कहना है कि यह देखने में ऐसा लगता है कि जैसे आसमान बहुरंगी रोशनी में नहाया हुआ हो।

Vipin Kumar
Author: Vipin Kumar

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *