शोएब अख्तर का खुलासा, हिंदू होने की वजह से कनेरिया संग हुआ खराब बर्ताव

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने पाक टीम में उनके हिंदू होने की वजह से भेदभाव के शोएब अख्तर के आरोपों को सही ठहराया है।

कनेरिया ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, दानिश कनेरिया ने कहा, ‘पाक खिलाड़ियों को कनेरिया के साथ खाने में समस्या होती थी. क्योंकि वह टीम में एक हिंदू खिलाड़ी था. शोएब ने सच कहा है। मैं जल्द ही उन खिलाड़ियों के नाम सामने लाऊंगा, जो मुझसे हिंदू होने की वजह से बात नहीं करते थे। मेरे पास अब तक यह सब बोलने का साहस नहीं था लेकिन अब मैं बोलूंगा। 

बता दें कि शोएब अख्तर ने एक चैट शो में खुलासा किया कि पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया हिंदू था इस वजह से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में उसके साथ भेदभाव किया जाता था.

उन्होंने कहा, ‘मेरे करियर में झगड़ा जो दो-तीन बंदों से हुआ. जब उन्होंने कराची, पेशावर और पंजाब की बात की तो मुझे बहुत गर्मी आती थी. यार कोई हिन्दू है न, वो खेलेगा. उसी हिन्दू ने टेस्ट सीरीज जिताई.’

शोएब ने कहा, ‘बात खुल जाएगी. लेकिन, बता दूं कि कुछ प्लेयर्स ने मुझसे कहा कि ये (दानिश) यहां से खाना क्यों ले रहा है. मैंने उनसे कहा कि मैं तुम्हें यहां से उठाकर बाहर फेंक दूंगा. कप्तान होगे, तुम अपने घर के. वो तुम्हें 6-6 विकेट लेकर दे रहा है. इंग्लैंड में दानिश और शमी ने ही हमें सीरीज जिताई थी.’

दानिश कनेरिया के साथ कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने पक्षपातपूर्ण बर्ताव किया और वे उसके साथ खाना भी नहीं खाते थे क्योंकि वह हिंदू था। अपने मामा अनिल दलपत के बाद पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू कनेरिया ने पाकिस्तान के लिये 61 टेस्ट में 261 विकेट लिए हैं। शोएब ने पीटीवी स्पोटर्स पर ‘गेम ऑन है’ कार्यक्रम में यह बात कही। 

उन्होंने कहा, ‘मेरे कैरियर में मैने टीम के दो तीन खिलाड़ियों से लड़ाई भी की जब वे क्षेत्रवाद पर बात करने लगे थे। ‘कौन कराची से है, कौन पंजाब से या कौन पेशावर से, ऐसी बातें होनी लगी थी। क्या हुआ अगर कोई हिंदू है, वह टीम के लिये अच्छा खेल रहा है।’

यह भी पढ़ें  रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ा

शोएब ने आगे कहा कि, ‘वे कहते थे ‘सर ये यहां से खाना कैसे ले रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘उसी हिंदू ने इंग्लैंड के खिलाफ हमें टेस्ट जिताया। वह अगर पाकिस्तान के लिये विकेट ले रहा है तो उसे खेलना चाहिए। हम कनेरिया के प्रयास के बिना सीरीज नहीं जीत सकते थे लेकिन बहुत लोग उसे इसका श्रेय नहीं देते।

Sharing is caring!

Team AI News
Author: Team AI News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares