व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को कैसे पढ़ें

व्हाट्सएप आपको आधिकारिक तौर पर उस चैट या डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर करने का टूल नहीं देता है। लेकिन व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए संदेशों को पढ़ने के दो तरीके हैं

हमें अक्सर अपने कार्यों पर पछतावा होता है, खासकर जब यह व्हाट्सएप संदेश या चैट को डिलीट कर रहा हो जो कि सहेजने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण था। व्हाट्सएप किसी चैट या चैट में ख़ास मैसेज को डिलीट करने का विकल्प देता है, लेकिन यह जो ऑफर नहीं देता है वह उन्हें वापस पाने का एक उपाय है। जब आप अपने अंत में एक चैट हटाते हैं, तो यह कम से कम, प्राप्तकर्ता के अंत पर बरकरार रहता है, इसलिए आप एक कॉपी के लिए पूछ सकते हैं। लेकिन क्या होगा अगर उन दोनों ने चैट को डिलीट कर दिया है, या इससे भी बुरा, डिलीट ऑप्शन का इस्तेमाल किया है जैसे मैसेज के लिए डिलीट फॉर एवरीवन?

व्हाट्सएप आपको आधिकारिक तौर पर उस चैट या डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर करने का टूल नहीं देता है। हालाँकि, व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए संदेशों को पढ़ने के दो तरीके हैं लेकिन उनमें से कोई भी समान गारंटी नहीं देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हाट्सएप अपनी विशेषताओं पर कुछ प्रतिबंध लगाता है, यहां तक ​​कि कुछ तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन भी बायपास नहीं कर सकते हैं।

पहली विधि में तीसरे पक्ष के ऐप की स्थापना शामिल है जबकि दूसरा सिर्फ एक सरल तरीका है जो काम कर सकता है यदि सब कुछ सही जगह पर है। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल करने और उन्हें आपके डेटा तक पहुंच देने की अनुशंसा नहीं करता है, यही कारण है कि आपको इसे इंस्टॉल करने से पहले थर्ड-पार्टी ऐप की गोपनीयता नीति को पढ़ना चाहिए।

विधि – 1: एक स्पेनिश ब्लॉग एंड्रॉइड जेफ के अनुसार, जब तक आप किसी विशेष संपर्क या समूह चैट को म्यूट नहीं करते हैं, तब तक व्यक्तिगत और चैट संदेश दोनों के लिए व्हाट्सएप सूचनाएं फोन मेमोरी में लॉग इन होती हैं। डिवाइस को पुनरारंभ होने तक लॉग को मेमोरी में संरक्षित किया जाता है, यही वजह है कि हटाए गए संदेशों को पढ़ा और पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। संदेशों के प्राप्तकर्ता उन्हें पढ़ सकते हैं, भले ही वे प्रेषक और प्राप्तकर्ता के दोनों सिरों से हटा दिए गए हों। ध्यान दें कि यह किसी प्रकार का शोषण नहीं है, यह केवल एक समाधान है जिसमें थर्ड-पार्टी ऐप को कुछ एक्सेस देना शामिल है और यह केवल एंड्रॉइड डिवाइस पर काम करेगा। यह कैसे करना है:

यह भी पढ़ें  क्‍या आप भी आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलना चाहते है जानिए क्या है तरीका

चरण 1 – Google Play Store से, अधिसूचना इतिहास नामक ऐप डाउनलोड करें। ऐप लॉन्च करें और इसे सभी आवश्यक डिवाइस अनुमतियां दें।

चरण 2 – अब आप हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पढ़ने के लिए पूरे लॉग के माध्यम से झारना कर सकते हैं। हालांकि एक चेतावनी है – समूहीकृत संदेश अधिसूचना को अलग-अलग संदेशों में तोड़ दिया जाना कठिन हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको संदेशों को खोजने के लिए पूरे लॉग के माध्यम से परिभ्रमण करने की आवश्यकता होगी।

उपरोक्त ऐप के अलावा, आप नोवा लॉन्चर जैसे ऐप लॉन्चर भी डाउनलोड कर सकते हैं जो एंड्रॉइड फोन पर प्राप्त सूचनाओं को लॉग करते हैं। कुछ एंड्रॉइड फोन बिल्ट-इन सुविधा प्रदान करते हैं।

विधि – 2: दूसरी विधि पिछले वाले की तुलना में सरल है। आपके द्वारा एक्सचेंज किए जाने वाले सभी संदेश आपके फ़ोन की स्थानीय मेमोरी, साथ ही क्लाउड – Google ड्राइव या iCloud पर समर्थित हैं। हटाए गए संदेशों को पढ़ने के लिए, उन सभी चीज़ों की आवश्यकता होती है, जिनमें बैकअप होता है जो उन्हें सम्‍मिलित करता है। हालाँकि, यह केवल संदेश भेजने वाले पर लागू होता है – प्राप्तकर्ता केवल इस पद्धति का अनुसरण कर सकता है यदि संदेश प्रेषक के अंत में हटा नहीं दिया गया है।

व्हाट्सएप आमतौर पर रात के घंटों में संदेश बैकअप बनाता है, यही कारण है कि इन घंटों के दौरान संदेशों का आदान-प्रदान मैन्युअल रूप से बैकअप लेने की आवश्यकता होती है। अब, चैट को पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको पहले व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करना होगा और उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करके इसे फिर से इंस्टॉल करना होगा। पुनर्स्थापना के समय, आपको बैकअप को पुनर्स्थापित करने के लिए चुनना होगा। लेकिन अगर हम आपको बताएं, तो व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल किए बिना ऐसा करने का एक तरीका है?

यह भी पढ़ें  Airtel ने यूजर्स को दिया तोहफा, सस्ता किया सेट-टॉप बॉक्स

कुछ Android स्मार्टफ़ोन आपको ऐप्स के दोहरे उदाहरण बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप अपने डिवाइस पर संबंधित सेटिंग्स से व्हाट्सएप को डुप्लिकेट कर सकते हैं। अब, उसी मोबाइल नंबर और ईमेल खाते का उपयोग करके व्हाट्सएप पर साइन अप करें – बस संदेशों को वापस लाने के लिए बैकअप को पुनर्स्थापित करना याद रखें।

बस। उपरोक्त तरीकों का पालन करके, आप व्हाट्सएप पर हटाए गए संदेशों की एक पकड़ प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, कोई भी विधि वास्तव में समान की गारंटी नहीं देती है, कुछ सीमाएं दी गई हैं जैसे कि डिवाइस पर नोटिफिकेशन इतिहास का कोई बैकअप या विलोपन नहीं है।

Team AI News
Author: Team AI News

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares