चिंता किए बिना थोड़ी बहुत शराब पी सकते हैं ह्रदय रोगों का खतरा नहीं : शोध

जिन लोगों की उम्र 65 साल से ज्यादा है और उन्‍हें हाल ही में ह्रदय की बीमारी का पता चला हो, वे अपने दिल की चिंता किए बिना थोड़ी बहुत शराब पी सकते हैं। एक नए शोध में यह जानकारी दी गई है। इस अध्ययन से पता चलता है कि हर एक हफ्ते सात या इससे कम ड्रिंक पीने वालों की जिन्दगी ड्रिंक नहीं करने वालों की तुलना में केवल एक साल बढ़ती है। शोधकर्ताओं ने जोर देकर कहा कि इस शोध का मतलब यह नहीं है कि ड्रिंक नहीं करने वाले दिल की बीमारी का पता लगने के बाद ड्रिंक करना शुरू कर दें।

image source Google

वरिष्ठ लेखक और अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर एल. ब्राउन ने कहा, “अधिक शराब पीने के खतरों के बारे में हम लंबे समय से जानते हैं कि इससे हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है। जबकि इसके विपरीत हमारे आंकड़ों से पता चलता है कि स्वस्थ लोग थोड़ा बहुत ड्रिंक करते हैं तो उनका ड्रिंक नहीं करने वालों की तुलना में हार्ट फेलियर से लंबे समय तक बचाव होता है।”

चिंता किए बिना थोड़ी बहुत शराब पी सकते हैं ह्रदय रोगों का खतरा नहीं : शोध

image source Google

जामा नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित इस शोध में कहा गया गया है कि जिन्हें बुजुर्ग उम्र में हार्ट फेलियर का पता चला है, उन्हें कभी भी ड्रिंक करना शुरू नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत अगर लोग एक या दो ड्रिंक रोजाना लेते हैं तो हार्ट फेलियर का पता चलने के बाद भी ड्रिंक करते रहने में कोई बुराई नहीं है।

ह्रदय रोगी कैसे करें खुद की देखभाल

आपकी जीवनशैली में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो आपके दिल की सेहत पर असर डालती है। वहीं कुछ जेनेटिक समस्याओं के कारण भी दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जंक फूड और दूसरे फास्ट फूड में बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट पाए जाते हैं। ये हमारी धमनी में जमा हो जाते हैं, जिससे दिल के लिए ठीक तरह से अपने काम को अंजाम दे पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ रहे तो निम्न बातों का खयाल रखें-

यह भी पढ़ें  जानिए क्यों कोरोना वायरस की वैक्सीन शायद कभी नहीं आएगी ?

image source Google
अच्छा भोजन

पौष्टिक तत्व से भरपूर आहार लेने से हमारा शरीर तो बेहतर रहता ही है, साथ ही तनाव भी कम होता है। इससे हमारा दिल भी सेहतमंद रहता है। ऐसे भोजन से बचें जिनमें ज्यादा मात्रा में ट्रांस फैट पाए जाते हैं।

अपने वजन को नियंत्रण में रखना होगा

मोटापा दिल से संबंधित कई बीमारियों की जड़ है। आप यह पता करें कि आपकी लंबाई के हिसाब से कितना वजन आपके लिए सही है। इसपर नियमित रूप से नजर बनाए रखें।

रोज एक्सरसाइज और योगा

करें कोई भी एक फिजिकल एक्टिविटी चुन लें और उसे रोज करें। स्पोर्ट्स, एरोबिक्स और डांसिंग से भी हमारे दिल सेहतमंद रहता है।


image source Google
एक्‍टिव रहें

ज्यादा से ज्यादा फिजिकली एक्टिव रहें। अगर आप पूरे दिन ऑफिस में बैठ कर काम करते हैं, तो खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए सुबह या शाम में वॉक पर जाएं या साइकलिंग करें।


image source Google
गंदी आदत छोड़ें

स्मोकिंग और तम्‍बाकू का सेवन बिल्‍कुल भी न करें। यह हमारे शरीर और दिल को काफी नुकसान पहुंचाता है। इन आदतों को धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें, पर छोड़ें जरूर।


image source Google

Orginal Post : https://www.onlymyhealth.com/low-consumption-of-alcohol-does-not-endanger-the-heart-in-hindi-1546234000

Sharing is caring!

Team AI News
Author: Team AI News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares